राहुल गांधी: हम जमीन अधिग्रहण बिल वापस लाएँगे

आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 34वां दिन था। बिहार के ऐतिहासिक शहर सासाराम के कांग्रेस ऑफिस से आज की यात्रा की शुरूआत हुई। यहां से यात्रा रोहतास जिले की तरफ निकल पड़ी। सासाराम श्री बाबू जगजीवन राम का राजनीतिक गृह है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका उल्लेखनीय थी। बाबू जगजीवन राम एक अद्भुत सांसद, और सामाजिक न्याय के पुरोधा थे। सासाराम से वो 8 बार सांसद रहे। वो न सिर्फ एक प्रमुख राजनेता और राष्ट्र-निर्माता थे बल्कि उन्होंने कुल मिलाकर केंद्र सरकार में 29 वर्षों तक मंत्री के रूप में सेवा की। ये इतिहास में सबसे लंबा रिकॉर्ड है।

यात्रा की खासियत ये थी कि बिहार के प्रमुख विपक्षी दल के नेता श्री तेजस्वी यादव भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ यात्रा में जुड़े। तेजस्वी यादव ने श्री गांधी के सारथी की भूमिका निभाते हुए थोड़ी दूर तक जीप को ड्राइव करके इंडिया गठबंधन की बिहार में मजबूती को साबित किया। रोहतास में तेजस्वी यादव, राहुल गांधी, मीरा कुमार जैसे दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में किसान न्याय महापंचायत का संचालन हुआ।

यहां क्षेत्र के किसान राहुल गांधी के सामने आए और अपनी बातें रखी। अपनी मुश्किलें बताईं। राजद नेता तेजस्वी यादव और राहुल गांधी ने लोगों की परेशानियों को सुनने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित किया। तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार और इंडिया गठबंधन से नाता तोड़कर बीजेपी के पाले में जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला।

तेजस्वी ने कहा- ‘मेरा स्पष्ट रूप से मानना है कि किसानों को MSP मिलना चाहिए। उससे कम कुछ भी नहीं। मोदी जी नफरत की राजनीति करते हैं और झूठ का प्रचार करते हैं। हमने पहले भी कहा था कि मोदी जी झूठ बोलने की फैक्ट्री हैं। हम चाहते हैं कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का भी विकास हो। सामाजिक न्यया के साथ साथ लोगों को आर्थिक न्याय भी मिले इसके लिए हमें काम करना है। गरीबी मिटाने का काम हम करेंगे।’

तेजस्वी यादव के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित किया और उनकी मुश्किलों का संज्ञान लेते हुए, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन की जीत के बाद के इरादे ज़ाहिर कर दिए।

श्री गांधी ने कहा- ‘जिस चीज को हम भारत माता कहते हैं, जिस चीज को किसान अपनी मां कहते हैं, उनकी जो जमीन है, उस पर चुने हुए आक्रमण कर रहे हैं। आपकी जमीन आपसे छिनी जा रही है। आपकी जमीन के लिए आपको सही मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। हम आपकी जमीन की रक्षा के लिए कानून लाएंगे। जमीन अधिग्रहण बिल के तहत बाजार भाव से चार गुना कीमत आपको जमीन की मिलनी चाहिए थी, आपसे बिना पूछे आपकी जमीन नहीं ली जानी चाहिए थी। और अगर आपकी जमीन का पांच साल में प्रयोग नहीं किया गया तो वो जमीन आपको वापस मिलनी चाहिए थी। ये कानून था और इस कानून को आपके लिए, किसानों के लिए हमने बनाया था। और उस कानून को नरेंद्र मोदी जी ने रद्द कर दिया। इंडिया गठबंधन की सरकार आएगी तो इस कानून को हम वापस लागू करेंगे और आपकी जमीन के लिए आपको जो मुआवजा मिलना चाहिए था वो हम दिलावाएंगे। आपने सर्किल रेट की बात कही, हमारी सरकार आएगी तो सर्किल रेट हम आपको बनाकर देंगे।’

इसके बाद यात्रा मोहनियां, कैमूर के लिए निकल पड़ी, जहां पर दोपहर के विश्राम की व्यवस्था की गई थी। दोपहर को कांग्रेस महासचिव श्री जयराम रमेश ने संवाददाताओं को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने भी केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना की। उन्होंने कहा- काला कानून वापस लेते समय सरकार ने किसानों से कुछ वादे किए थे। MSP सही तरीके से तय किया जाएगा, MSP को कानूनी दर्जा दिया जाएगा, और डॉक्टर स्वामीनाथन के फॉर्मूला के आधार पर ही जो खेती की लागत होती है उससे डेढ़ गुना लेवल पर एमएसपी तय किया जाएगा। केंद्र सरकार ने चौधरी चरण सिंह और डॉक्टर स्वामीनाथन को भारत रत्न तो दे दी दे दिया गया लेकिन उनके विजन को आज भी नकार दिया गया है।

बिहार एक पहला राज्य था और आज भी एकमात्र राज्य है, जहां मंडी का कानून हटाया गया। 2006 में APMC अधिनियम हटाया गया था। इसका सबसे बड़ा असर ये हुआ है कि बिहार के किसानों को MSP से कम दाम मिल रहा है।’

दोपहर के आस पास ही कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष श्री अजय माकन जी ने केंद्र सरकार की अनैतिक नीति के बारे में खुलासा किया। श्री माकन ने बताया कि बिना पार्टी को बताए उनके अकाउंट फ्रीज कर दिए गए हैं। देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ इस तरह की रंजिश निभाई जा रही है। उन्होंने बताया कि- ‘हम लोगों को परसों ये जानकारी मिली कि जो चेक हमलोग जारी कर रहे हैं, बैंक उस चेक को ऑनर (honour) नहीं कर रहे हैं। उसके ऊपर जब हम लोगों ने आगे छानबीन की, तो हमें बताया गया कि देश की मुख्य ऑपोज़ीशन पार्टी के सारे अकाउंट्स फ्रीज़ कर दिए गए हैं। कांग्रेस पार्टी के अकाउंट्स पर तालाबंदी हो गई है, कांग्रेस पार्टी के अकाउंट्स फ्रीज़ कर दिए गए हैं। हमारे देश में लोकतंत्र पर तालाबंदी हो गई है और ये कांग्रेस पार्टी के अकाउंट्स फ्रीज़ नहीं हुए हैं, हमारे देश में डेमोक्रेसी फ्रीज़ हुई है।’

इस खबर के बाहर आने भर की देर थी और कांग्रेस पार्टी की खबरों को नजरअंदाज करने वाली मीडिया ने भी इस खबर को हाथों हाथ उठा लिया। तब कहीं जाकर अकाउंट को वापस चालू कराया गया। केंद्र सरकार और खासकर नरेंद्र मोदी कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी से कितने ज्यादा डरे हुए हैं इस बात का सबूत आज पूरे देश के सामने आ गया।

दोपहर के ब्रेक के बाद धनेछा में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित किया और केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई। एक बार फिर तेजस्वी यादव ने उपस्थित लोगों से आह्वान किया- एक तरफ वो ताकत है जो भारत को तोड़ना चाहती है और एक तरफ वो ताकत है जो भारत को जोड़ना चाहती है। एक तरफ नफरत की राजनीति की जा रही है एक तरफ प्यार की बात की जा रही है। अब आप लोगों को तय करना है कि आप किनका साथ दीजिएगा। किसान हो युवा हो गरीब हो सभी लोग मोदी जी की राज्य में परेशान हैं।’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जनसभा को संबोधित किया और फिर से जनता को न्याय की जरूरत के बारे में बताया। श्री गांधी ने कहा- ये लड़ाई अन्याय के खिलाफ है। आज हिंदुस्तान में दो-तीन अरबपतियों को पूरा का पूरा फायदा मिल रहा है। किसान, मजदूर, युवा को दबाया जा रहा है, उनका ध्यान भटकाया जा रहा है। उनसे उनका भविष्य छीना जा रहा है। तेजस्वी जी ने रोजगार के बारे में बोला। बिहार में जो सरकारी नौकरियां हैं उनको भरने की तेजस्वी जी ने कोशिश की। इंडिया की सरकार आएगी तो पूरे हिंदुस्तान में जो सरकारी वैकेंसियां हैं उन सभी को हम पूरा करेंगे। एक को भी नहीं छोड़ेंगे।’

यहां से फिर यात्रा बिहार-उत्तरप्रदेश की सीमा की ओर चल पड़ी। बिहार-उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले में दोनो राज्यों के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने ध्वज हस्तांतरण की प्रक्रिया को पूरा किया। यहां उपस्थित हजारों लोगों को श्री गांधी ने संबोधित किया। यात्रा को इतना प्यार देने के लिए धन्यवाद किया, और एक बार फिर न्याय की इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने का आह्वान किया।

कुछ लोगों ने ये बातें बनानी शुरू कर दी थी कि उत्तरप्रदेश में कांग्रेस का जनाधर घट रहा है। लेकिन चंदौली में उपस्थित आज की जनता ने उन विरोधियों के मुंह बंद करा दिए। हजारों लोगों का ये हुजूम बताता है कि कांग्रेस पार्टी और उसके नायक की छवि आज भी लोगों के दिलों में बसी है। ध्वज हस्तांतरण के बाद यात्रा का काफिला रात्रि विश्राम के लिए कैंप की तरफ चल पड़ा।

“देश का कोई भी व्यक्ति, जो अपने ऊपर अन्याय महसूस कर रहा है, जिसके ऊपर किसी भी तरह का अन्याय हो रहा है, वो न्याय योद्धा बन सकता है। अगर आप भी न्याय योद्धा बनना चाहते हैं तो 9891802024 पर मिस्ड कॉल करें।”

शेयर करें

एक टिप्पणी छोड़ें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *