राहुल गांधी: जाति जनगणना के बाद इकोनॉमिक सर्वे कराएगी कांग्रेस

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 39वां दिन आज उन्नाव से शुरू हुआ। उन्नाव की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के बारे में बताते हुए कांग्रेस के महासचिव श्री जयराम रमेश ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर लिखा है कि- ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 39वां दिन ऐतिहासिक शहर उन्नाव से शुरू हुआ। रविशंकर शुक्ल और उमाशंकर दीक्षित जैसे महान राजनेताओं के अलावा, उन्नाव की धरती से हिंदी साहित्य के क्षेत्र में भी बड़े नाम दिए हैं, जिनमें सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, भगवती चरण वर्मा, शिवमंगल सिंह सुमन और नंद दुलारे बाजपेयी शामिल हैं। उन्नाव में व्यास गद्दी भी है, जिसके बारे में माना जाता है कि यहीं पर व्यास मुनि ने महाभारत लिखी थी।’

उन्नाव से निकली यात्रा के साथ फिर से वही मंजर दिखा जिसकी वजह से केंद्र और राज्यों की बीजेपी सरकारें बौखला रही है। युवाओं की हजारों की संख्या में भीड़ यात्रा के साथ चल रही थी। हर तरफ ‘हमारा नेता कैसा हो, राहुल गांधी जैसा हो’ के नारे गूंज रहे थे।

कानपुर के रास्ते में राहुल गांधी यूपी शिक्षक भर्ती घोटाले के पीड़ितों से भी मिले। बीजेपी सरकार की पोल इन पीड़ितों ने कांग्रेस नेता के सामने आज खोली। उन्होंने बताया कि 2018 में योगी सरकार ने 69,000 शिक्षकों की भर्ती की थी। इनमें से 20.5% एससी और 27% ओबीसी होने चाहिए थे। लेकिन असलियत में सिर्फ 16.6% दलित और 3.86% ओबीसी की ही भर्ती की गई थी। इस पर आपत्ति जताने के बाद हुई जांच में NCBC ने इस अनियमितता की पुष्टि अप्रैल 2021 में की थी। साथ ही उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2021 में प्रदर्शनकारियों से मिलकर ग़लती को भी स्वीकार किया था। इस मुलाकात के बाद 5 जनवरी 2022 को 6,800 एससी और ओबीसी शिक्षकों की भर्ती की सूचना दी गई। लेकिन, 7 जनवरी 2022 को राज्य विधान सभा चुनावों के कारण शिक्षकों की नियुक्ति हो पाई, और चुनावों के बाद ये पूरी प्रक्रिया ठंडे बस्ते में चली गई। इसके खिलाफ शिक्षक लखनऊ के Eco Park में 600 दिन से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे हैं। ये पीड़ित शिक्षक राहुल गांधी से इस मुद्दे को उठाने की गुजारिश करते हैं। राहुल गांधी शिक्षकों को आश्वासन देते हैं कि वो जरूर उन शिक्षकों की परेशानी और मांग को संसद में उठाएंगे। शिक्षकों की मांग में OPS और सिलेबस में सुधार प्रमुख मुद्दे थे।

पीड़ित शिक्षकों से मिलने के बाद यात्रा कानपुर की तरफ बढ़ चली।

कानपुर पहुंचकर न्याय यात्रा की पहचान बनी लाल जीप से ही श्री गांधी ने जनता को संबोधित किया। एक बार फिर केंद्र सरकार पर जोरदार हमला करते हुए श्री गांधी ने कहा- दलित, आदिवासी, पिछड़ों की 73 प्रतिशत जनता की भागीदारी इस देश में है ही नहीं। आप इस देश में अपना खून पसीना देते हो, लेकिन मीडिया में, ज्यूडिशियरी में आपका कहीं नामोनिशान है ही नहीं। इसलिए ही हमने कहा है कि हिंदुस्तान का सबसे क्रांतिकारी कदम है जाति जनगणना। उसके बाद होगा फाइनेंशियल सर्वे जिसमें साफ पता चल जाएगा कि किसके पास कितना धन है। इससे सभी को पता चल जाएगा कि अंबानी, अडानी, टाटा, बिरला जैसे दो तीन प्रतिशत के पास ही हिंदुस्तान का सारा धन है। ये ही लोग पूरे हिंदुस्तान पर राज कर रहे हैं। नए हिंदुस्तान के राजा हैं ये लोग। और प्रजा भटकती रहती है। उनका कभी पेपर लीक हो जाता है, कभी आपको नौकरी से निकाल दिया जाता है, आप पर जीएसटी-नोटबंदी लागू होती है, आपके लिए सरकारी भर्तियां नहीं होती। अग्निवीर योजना, 73 प्रतिशत लोगों के लिए स्पेशल बनाया गया है। सेना में भर्ती अब आपको नहीं मिलेगा।’

राहुल गांधी इतने पर ही नहीं रूके। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा- ‘आप चाहे जितना भी चिल्ला लो, आपको रोजगार नहीं मिलेगा। क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री नहीं चाहते कि 73 प्रतिशत आबादी वाले दलित, पिछड़ों, आदिवासियों को रोजगार मिले। राम मंदिर में आदिवासी राष्ट्रपति को नहीं जाने दिया। ये कैसा राम राज्य है? इसलिए ही जाति जनगणना और इकोनॉमिक सर्वे कराना जरूरी है। इसके बाद 90 प्रतिशत लोगों का राज शुरू हो जाएगा।’

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 39वां दिन आज दोपहर 2 बजे कानपुर में समाप्त हो गया। इसके बाद 22 और 23 फ़रवरी को यात्रा का ब्रेक होगा। यात्रा 24 फ़रवरी की सुबह मुरादाबाद से फ़िर शुरू होगी। उसके बाद संभल, अलीगढ़, हाथरस, और आगरा ज़िलों को कवर करते हुए यात्रा राजस्थान के धौलपुर में रुकेगी। ये पूरी जानकारी कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने अपने एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर दी।

“देश का कोई भी व्यक्ति, जो अपने ऊपर अन्याय महसूस कर रहा है, जिसके ऊपर किसी भी तरह का अन्याय हो रहा है, वो न्याय योद्धा बन सकता है। अगर आप भी न्याय योद्धा बनना चाहते हैं तो 9891802024 पर मिस्ड कॉल करें।”

शेयर करें

Comments (7)

  1. Nishant

    Ok, but what is Mr. Rahul Gandhi or Congress going to do after the census and economic survey are done?

  2. Kifayat Ullah

    मैं भारत जोड़ न्याय यात्रा की कबसे प्रतीक्षा कर रहा था, लेकिन न्याय यात्रा उत्तर प्रदेश के रामपुर में प्रवेश नहीं कर सकी।
    मुझे जन्नायक राहुल गाँधी जी से मिलना है ।

  3. Shaik Maqdoom

    All India Sonia Gandhi Association Telangana state presdiant shaik Maqdoom Hyderabad Secunderabad musheerabad bholakpur. Worker leader.

  4. Stanley Simon Simon

    देश की जनता आज जाति जनगणना कराने के पक्ष में बोल रही है। जनता का मानना है कि जातिगत जनगणना पिछड़ों को उनका हक़ और हिस्सेदारी दिलाएगी।

    लेकिन इससे अगर किसी को परेशानी है, तो वो है भाजपा। वो नहीं चाहते कि पिछड़ा वर्ग मुख्यधारा में आए और तरक्की करे। भाजपा पिछड़ों को सिर्फ़ वोटबैंक समझती है।

    #GintiKaro
    #BharatJodoNyayYatra

  5. संजीत यादव

    सभी को मेरा सादर प्रणाम मेरा नाम संजीत यादव है मैं भारत जोड़ो न्याया यात्रा में अपने गांव मिर्जापुर गांव से करीब डेढ़ सौ किलोमीटर सफर करके उन्नाव पहुंचा था और मैंने काफी मेहनत मशक्कत करने के बाद राहुल गांधी जी के साथ फोटो खिंचवाई थी जोकि उनके कैमरामैन ने खींची थी लेकिन बड़े दुख के साथ मुझे कहना पड़ रहा है कि वह फोटो आज तक मुझे नहीं मिली जोकि मैंने 21 फरवरी को खिंचवाई थी अतः मेरी मदद करें धन्यवाद। (मोबाइल नं 8795174862

एक टिप्पणी छोड़ें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *